29 जून 2020 के महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स की प्रश्न जो आप सभी विद्यार्थियों के लिए स्पर्धा परीक्षा की दृष्टी से महत्वपूर्ण है . इस लेख में आपको स्पर्धा परीक्षा जो केंद्र एव राज्य सरकार ( जैसे एसएससी , बैंकिंग, रेलवे, पोलिस, डिफेन्स और राज्य से संबंधित प्रश्न ) ली जाती है उसके लिए सहायक होंगी. साथ ही हम आपको वीकली करंट अफेयर्स के नोट्स भी प्रोवाइड करेंगे और माह के अंत में हम आपको पुरे महीने की PDF भी प्रोवाइड करेंगे. आप इसी तरह हमारे साइट को विजिट कर हमारा हौसला बढाए और हम आपको वादा करते है हम पूरी मेहनत से आपकी तैयारी में जान लगा देंगे.


1. किस देश की सरकार ने स्मारकों की सुरक्षा हेतु 2003 में पारित कानून वेटरन मेमोरियल प्रोटेक्शन एक्ट लागू किया गया है?

[A] अमेरिका

हाल ही में अमेरिका में एक अश्वेत व्यक्ति की मौत के बाद वहा पर लोगो ने दंगा किया जिसमे कई महान पुरुषों के स्मारकों को क्षतिग्रस्त किया इस वजह से अमेरिकी सरकार ने यह फैसला लिया है.

2003 में पारित कानून वेटरन मेमोरियल प्रोटेक्शन एक्ट के नियमो में और सख्ती लाई है, जिसके तहत अपराधी को जुर्माना एवं 10 साल की सजा होंगी.

 

2.  उस लेखक का नाम बताएं जिन्होंने कोरोना वॉरियर्स को समर्पित ' पैडेमिक 2020 - राइफ ऑफ ऑफ द वायरस ' नामक नॉवेल को लिखा है?

[A] यश तिवारी

18 साल के मास कम्युनिकेशन के छात्र यश तिवारी ने केवल तीस दिनों के भीतर 320 पृष्ठो की पुस्तक ' पैडेमिक 2020 - राइफ ऑफ द वायरस ' को लिखा है.

तिवारी के इस उपन्यास को नोशन प्रेस द्वारा प्रकाशित किया गया है जिसे ऑक्सफर्ड बुक स्टोर पर डिजिटल तरीके से लॉन्च किया गया है.

यह उपन्यास यश ने कोरोना महामारी के कारण अपनी पर्वा न करके लोगो के जीवन बचाने में अपना योगदान दे रहे कोरोना वॉरियर्स को समर्पित की है.

इस उपन्यास में अलग अलग चार देशों की कहानियां लिखी है, जो कोरोना महामारी में घटी घटनाओं के बारे में बताती है. इसमें भारत , अमेरिका , चीन और इटली में घटी घटनाओं के बारे में बताया गया है.

 

3. किस राज्य सरकार ने मजदूरों के कल्याण एवं विकास के लिए ' प्रवासी श्रमिक आयोग ' का गठन किया है?

[A] मध्यप्रदेश

मध्य प्रदेश राज्य की सरकार ने कोरोना महामारी के कारण कई मजदूर दूसरे राज्यो से अपने राज्य में लौटे है, ऐसे में प्रवासी मजदूरों के कल्याण एवं विकास के लिए ' प्रवासी श्रमिक आयोग ' का गठन किया है.

इस आयोग का गठन प्रवासी मजदूरों को उनके योग्यता के अनुसार रोजगार मुहैया कराना है, ताकि कोई भी प्रवासी मजदूर को बेरोजगार न रहना पड़े.

राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ने कहा कि इस आयोग के गठन का कार्यकाल दो वर्ष का होगा, जिसके तहत आयोग के कर्तव्य एवं लक्ष्य को तय किया गया है.

 

4.  किसे आरबीआई के केंद्रीय बोर्ड में अंशकालिक गैर आधिकारिक निदेशक के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

[A] नटराज चंद्रशेखरन

हाल ही में टाटा ग्रुप के प्रमुख नटराज चंद्रशेखरन को तीन वर्ष अथवा अगले आदेश तक भारतीय रिजर्व बैंक के केंद्रीय बोर्ड में अंशकालिक गैर अधिकारिक निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है.

चंद्रशेखरन को इससे पूर्व भी इस पद के लिए 2016 में नामित किया गया था. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, त्रिचि से कंप्यूटर एप्लिकेशन में मास्टर डिग्री किए नटराजन टाटा ग्रुप से साल 2017 में जुड़े है एवं कर्मचारी के तौर पर वे 1987 से जुड़े हैं.

 

5. किसे रत्न एवं आभूषण निर्यात संवर्धन परिषद ( जीजेईपीसी ) के चेयरमैन नियुक्त किया गया है?

[A] कोलिन शाह

व्यापारिक संस्था रत्न एवं आभूषण निर्यात संवर्धन परिषद ( जीजेईपीसी ) के चेयरमैन के रूप में कोलिन शाह को नियुक्त किया गया है. साथ ही विपुल शाह को उपाध्यक्ष का पद दिया गया है.

शाह वर्तमान समय में परिषद के उपाध्यक्ष के तौर पर नियुक्त है, जो वर्तमान चेयरमैन प्रमोद अग्रवाल का स्थान लेंगे. शाह दो वर्ष के लिए परिषद के अध्यक्ष रहेंगे.

रत्न एवं आभूषण निर्यात संवर्धन परिषद ( जीजेईपीसी ) वाणिज्य मंत्रालय के तहत गठित एक व्यापारिक संस्था है.

इस परिषद की स्थापना 1966 में हुई थी.

 

6. किसने हाल ही में स्वास्थ्य के संदर्भ में 'eBloodServices' नामक ऐप को लॉन्च किया है?

[A] डॉ. हर्षवर्धन

जरूरतमंदों को खून की कमी पूरी करने के लिए स्वास्थ मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने ' ई ब्लड सर्विसेज ' नामक ऐप को लॉन्च किया है.

इस ऐप को इंडिया रेड क्रॉस सोसायटी के माध्यम से बनाया गया है.  देश में खून की कमी से आये दीन लोगो की मौत हो जाती है, इसी समस्या को दूर करने के लिए सरकार ने इस ऐप को लॉन्च किया है ताकि किसी को भी खून की कमी के कारण जान गवानी न पड़े.

फिलहाल इस ऐप को केवल दिल्ली एनसीआर में लॉन्च किया जाएगा परन्तु कुछ समय बाद इसे पूरे देश में शुरू किया जाएगा. उपयोगकर्ता को इस ऐप को इंस्टॉल करना होगा एवं अपना ब्लड ग्रुप इसमें देना होगा.

अगर किसी जरूरतमंद को खून की जरूरत हो तो उसे 12 घंटे के अंदर ब्लड बैंक से खून को लाना होगा.

 

7.  1971 युद्ध के किस स्क्वाड्रन लीडर का हाल ही में 77 वर्ष की आयु में 25 जून 2020 को निधन हो गया?

[A] परवेज जामस्जी

भारत-पाकिस्तान के 1971 युद्ध के स्क्वाड्रन लीडर परवेज जामस्जी की 77 वर्ष की आयु में 25 जून 2020 को निधन हो गया.

उन्हें 1971 के भारत पाकिस्तान युद्ध में शौर्य के लिए ' वीर चक्र ' से सम्मानित किया गया था. जामस्जी 1965 में भारतीय वायुसेना में सम्मिलित हुए थे और उन्होंने 1985 में अवकाश ग्रहण की थी.

 

8. कौन 2023 में आयोजित होने वाले फीफा महिला विश्व कप की मेजबानी करेगा?

[A] ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड

ऑस्ट्रेलिया एवं न्यूज़ीलैंड ने संयुक्त रूप से 2023 में आयोजित होने वाले फीफा महिला विश्व कप की मेजबानी की घोषणा की है.

यह चुनाव फीफा की शीर्ष परिषद द्वारा किया गया जिसमें 22 मत के साथ इन दो देशों को संयुक्त तौर पर मेजबानी दी गई और विरुद्ध पक्ष कोलंबिया को केवल 13 मत पड़े.

इस प्रतियोगिता में विश्व के कुल 32 टीमें भाग लेंगी. अबतक यूएस की टीम सबसे ज्यादा चार बार विजेता घोषित की गई है.

फीफा महिला विश्व कप :-

स्थापना - 1991

 

9. किस महिला के नाम पर नासा के मुख्यालय भवन का नाम रखा गया है?

[A] मेरी डब्ल्यू जैकसन

हाल ही में नासा ने घोषणा की है कि उनके मुख्यालय भवन का नाम नासा की पहली अफ्रीकी अमेरिकी महिला इंजीनियर मेरी डब्ल्यू जैकसन के नाम पर रखने की घोषणा की गई है.

1921 में जन्मी जैकसन एक मैथमेटिक्स है और नासा में पहली महिला इंजीनियर थी. अपने जीवन के 34 साल के करियर में जैकसन ने नासा में एक सीनियर इंजीनियर के तौर पर उपलब्धि हासिल की थी.

उन्हें 1969 में अपोलो ग्रुप अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया था, और साथ ही  1975 में लैंगले रिसर्च सेंटर आउटस्टैंडिंग वालिंटियर पुरस्कार से नवाजा गया था.

National Aeronautics and Space Administration ( NASA ) :-

स्थापना - 29 जुलाई 1958

मुख्यालय - मैरी डब्ल्यू जैकसन, वाशिंगटन डीसी

 

10. केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री एवं गैस मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने ओडिशा के किस स्थान पर उत्पाद अनुप्रयोग और विकास केंद्र ( PADC ) को शुरू किया है?

[A] पारादीप

ओडिशा के पारादीप में केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री एवं गैस मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने इंडियन ऑयल द्वारा स्थापित उत्पाद अनुप्रयोग और विकास केंद्र ( PADC ) का उद्घाटन किया है.

43 करोड़ रुपए की राशि के साथ इंडियन ऑयल ने इस केंद्र की शुरुआत की है. चार लैब के साथ इसको शुरू किया गया है, जिसमे केमिकल एनालिसिस, एनालिटिकल टेस्टिंग, पॉलिमर प्रोसेसिंग और कैरेक्टराइजेशन लैब सम्मिलित है.

इंडियन ऑयल कॉर्परेशन :-

स्थापना - 3 जून 1959

मुख्यालय - नई दिल्ली