30 जून 2020 के महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स के प्रश्न जो आप सभी विद्यार्थियों के लिए स्पर्धा परीक्षा की दृष्टी से महत्वपूर्ण है . इस लेख में आपको स्पर्धा परीक्षा जो केंद्र एव राज्य सरकार ( जैसे एसएससी , बैंकिंग, रेलवे, पोलिस, डिफेन्स और राज्य से संबंधित प्रश्न ) ली जाती है उसके लिए सहायक होंगी. साथ ही हम आपको वीकली करंट अफेयर्स के नोट्स भी प्रोवाइड करेंगे और माह के अंत में हम आपको पुरे महीने की PDF भी प्रोवाइड करेंगे. आप इसी तरह हमारे साइट को विजिट कर हमारा हौसला बढाए और हम आपको वादा करते है हम पूरी मेहनत से आपकी तैयारी में जान लगा देंगे.


1. किस राज्य की सरकार ने ' गोधन न्याय योजना ' को शुरू करने की घोषणा की है?

[A] छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ राज्य की सरकार ने गौ-पालन को वित्तीय लाभ देने एवं खुले में चराई पर निर्बंध लगाने के प्रयोजन से ' गोधन न्याय योजना ' को शुरू किया है.

इस योजना से राज्य सरकार किसानों से गाय का गोबर खरीदकर उसे वर्मि कम्पोस्ट खाद बना उद्यानिकी, किसानों एवं वन विभाग को बेचेगी.

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा इस योजना के तहत  गोबर के मूल्य निर्धारित करने के लिए पाच सदस्यीय मंत्रिमंडल की उप समिति का गठन किया जाएगा. इस योजना की शुरुआत 21 जुलाई 2020 को हरेली त्योहार पर किया जाएगी. 

 

2. ' ए नागा स्टोरी ' किसके द्वारा लिखी गई पुस्तक है?

[A] एडवर्ड लोथा

हाल ही में हेरिटेज पब्लिकेशन हाउस द्वारा प्रकाशित ' ए नागा स्टोरी ' को कोहिमा में डॉ. जेम्स थोपिल द्वारा 24 जून को रिलीज़ किया गया है.

जेम्स ने बताया कि इस पुस्तक में स्थूल दुनिया के बहू सांस्कृतिक और बहू भाषी नागा युवकों के निर्दिष्ट समय के अनुभवं को एक सरल व्याख्या में लोथा द्वारा वर्णित किया गया है.

इस पुस्तक के माध्यम से लेखक ने नागा युवकों को आत्मसम्मान की भावना को जागृत करने एवं नागा होने पर गर्व महसूस करने की आशा जताई है.

नागालैंड :-

राजधानी - कोहिमा

मुख्यमंत्री - नेफ्यू रियो

राज्यपाल - आर एन रवि

 

3. कौन पंजाब की पहली महिला मुख्य सचिव नियुक्त की गई है?

[A] विनी महाजन

पंजाब कैडर से 1987 बैच की भारतीय प्रशासनिक अधिकारि विनी महाजन को हाल ही में पंजाब सरकार ने पंजाब की पहली महिला मुख्य सचिव के तौर पर नियुक्त किया गया है.

महाजन ने करण अवतार सिंह की जगह ली है, जिन्हे पद से हटाकर नियुक्त किया गया. वर्तमान समय में महाजन इंडस्ट्रीज ऐंड कॉमर्स, इन्फॉर्मेशन टेक्नॉलजी, गवर्नेंस रिफॉर्म्स ऐंड पब्लिक ग्रीवांस और इन्वेस्टमेंट प्रमोशन डिपार्टमेंट में अडिशनल चीफ सेक्रेटरी के पद पर नियुक्त है.

पंजाब :-

राजधानी - चंडीगढ़

मुख्यमंत्री - अमरिंदर सिंह

राज्यपाल - विजेंद्र पाल सिंह बदनौर

 

4. किस भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी को विजडन इंडिया पोल में सर्वश्रेष्ठ टेस्ट बल्लेबाज माना गया है?

[A] राहुल द्रविड़

हाल ही में हुए विजडन इंडिया पोल में 50 साल में सर्वश्रेष्ठ टेस्ट बल्लेबाज के तौर पर राहुल द्रविड़ को माना गया है. पोल में कुल 11,400 लोगो ने ऑनलाइन मत दिए जिसमे राहुल द्रविड़ को 52 फीसदी मत मिले एवं सचिन तेंदुलकर को 48 फीसदी.

राहुल द्रविड़ ने अपने क्रिकेट करियर में टेस्ट मैच में 13,288 रन बनाए है, वहीं सचिन तेंदुलकर ने 15,921 रन बनाए है.

इंदौर में जन्मे राहुल द्रविड़ को क्रिकेट की दुनिया में द वॉल के नाम से जाने जाते है. उन्होंने अपना अंतिम टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध 2012 में खेला था.

 

5. 2019 के रिपोर्ट के अनुसार भारत ' मेडिकल टूरिज्म ' में कौनसे स्थान पर है?

[A] 5 वें

भारत 2019 के रिपोर्ट के अनुसार ' मेडिकल टूरिज्म ' की सूची में पांचवे पायदान पर है. इस वर्ष मेडिकल टूरिज्म का बाजार 9 अरब डॉलर तक पहुंचने का अनुमान लगाया गया था.

फिक्की के रिपोर्ट के अनुसार देश में मेडिकल इलाज दूसरे देशों की तुलना में काफी सस्ता है. भारत में 2014 की तुलना में 2018 में करीब 350 प्रतिशत मरीजों के बाहरी देश से आने की संख्या बढ़ी है. 2018 में करीब 1.05 करोड़ व्यक्ति देश में इलाज के लिए आए है.

फिक्की के मुताबिक विश्व के मेडिकल टूरिज्म बाजार में भारत का करीब 18 प्रतिशत का शेयर  होने का अनुमान है.

फिक्की :-

स्थापना - 1927

मुख्यालय - नई दिल्ली

 

6. हाल ही में विंबलडन टूर्नामेंट को कोरोना महामारी के कारण रद्द किया गया है, यह खेल अगले साल किस तारीख से खेला जाएगा?

[A] 28 जून 2021

कोरोना महामारी के कारण जहां सारी दुनिया भय के साए में है ऐसे समय में विंबलडन टूर्नामेंट को एक साल के लिए रद्द किया गया है.

यह टूर्नामेंट इस वर्ष 28 जून से 12 जुलाई तक होना था परन्तु अब उसे अगले साल 28 जून से 11 जुलाई तक आयोजित किया जाना है. जिसकी वजह से आयोजकों को करीब 1500 करोड़ रुपए का नुक़सान होने का अनुमान है.

144 साल के इतिहास में तीसरी बार ऐसा हुआ है कि किसी कारणवश खेल को रद्द करना पड़ा. इससे पहले दूसरे विश्व युद्ध के समय टूर्नामेंट को रद्द करना पड़ा था. विंबलडन प्रतियोगिता घास के मैदान पर खेली जाती है.

 

7. वन्दे भारत मिशन के चौथे चरण में कितने देशों में फसे भारतीयों को वापस लाया जाएगा?

[A] 17 देशों में

कोरोना महामारी के बीच विदेशों में फसे भारतीयों नागरिकों को लाने के लिए वंदे भारत मिशन के चौथे चरण के तहत 17 देशों से लाने की योजना बनाई गई है.

इस अभियान को 3 जुलाई से 15 जुलाई के मध्य करीब 170 उड़ानों के जरिए चलाया जाएगा. 6 मई 2020 से वायुसेना द्वारा इस अभियान को शुरू किया गया था.

 

8. किस देश के वैज्ञानिकों ने रंगीन कपास को विकसित किया है?

[A] ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया देश के वैज्ञानिकों ने दावा किया कि उन्होंने रंगीन कापस को विकसित करने में सफलता प्राप्त की है. इस कपास के जरिए आसानी से स्ट्रेच किया जा सकता है एवं यह बायोडिग्रेडेबल है.

कॉमनवेल्थ सांइटिफिक एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑर्गनाइजेशन ने कॉटन के आण्विक रंग के जेनेटिक कोड को ढूंढ निकालने का दावा किया है, इसके माध्यम से कपड़ों में रासायनिक रंगो की आवश्यकता नहीं होंगी.

ऑस्ट्रेलिया :-

राजधानी - कैनबेरा

मुद्रा - डॉलर

 

9. कौनसा स्टार्टअप कंपनी 10.5 अरब डॉलर के वैल्यूएशन पर बांड कैपिटल निवेश के साथ डेकाकोर्न क्लब में शामिल हुई है?

[A] बायजुस

बायजुस देश की दूसरी स्टार्टअप कम्पनी बनी है जिसमें 10.5 अरब डॉलर वैल्यूएशन पर बांड कैपिटल ने निवेश किया है.

यह दूसरी स्टार्टअप है जो डेकाकोर्न क्लब में शामिल हुई है, इससे पहले विजय शर्मा की पेटीएम को शामिल किया गया है.

इस दौड़ में बायजुस ने ओयो को पीछे छोड़ दिया है.

बायजुस :-

स्थापना - 2007

संस्थापक - रवींद्रन

 

10. किस देश के एक कंपनी ने फेस मास्क बनाया है जिसे ' सी मास्क ' नाम दिया गया है?

[A] जापान

जापान की एक स्टार्टअप डोनट रोबोटिक ने इस महामारी के दौर में लोगो के सुरक्षा हेतु ' सी मास्क ' नामक फेस मास्क बनाया है.

यह मास्क उपयोगकर्ता की आवाज को आठ भाषाओं में बदल सकता है. यह आवाज़ को बेहतर तरीके से सुनने के लिए बढ़ाता है.

इस ब्लूटूथ के जरिए स्मार्ट फोन अथवा टैबलेट से जोड़ा जा सकता है.

जापान :-

राजधानी - टोक्यो

मुद्रा - येन