किसके द्वारा ' आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान ' को शुरू किया गया है?

[A] पीएम नरेंद्र मोदी

देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के प्रवासी मजदूरों के लिए ' आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान ' को शुरू किया है.

इस योजना का उद्देश्य लॉकडाउन में जो प्रवासी मजदूर दूसरे राज्यो से वापस लौटे है को रोजगार और साथ ही स्थानीय उद्यमियों को प्रोत्साहित करने के लिए शुरू किया गया है.

कोरोना माहमारी के बीच देशभर में करीब 35 लाख प्रवासी मजदूर अपने घर लौटे है, वहीं उत्तर प्रदेश में 25,000 प्रवासी मजदूर लौटे है.

इस योजना का मुख्य उद्देश्य रोजगार सृजन करना है.

 

किस राज्य की सरकार ने ' मुख्यमंत्री मातृ पुष्टी उपहार ' योजना को शुरू किया है?

[A] त्रिपुरा

त्रिपुरा राज्य सरकार ने ' मुख्यमंत्री मातृ पुष्टि उपहार ' योजना की शुरुआत की है. जिसके तहत करीब 40,000 गर्भवती अथवा स्तनपान कराने वाली महिलाओं को पोषण किट प्रदान की जाएगी.

मुख्यमंत्री मातृ पुष्टि उपहार योजना को कुपोषण एवं मातृ मृत्यु दर को कम करने के उद्येश्य से शुरू किया गया है. इस योजना में प्रत्येक वर्ष करीब 8 करोड़ रुपए का वहन खर्च होने का अनुमान है.

 

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीसामी ने कहा पर सीबीजी संयंत्र एवं सीबीजी फ्यूल का शुभारंभ किया है?

[A] नमक्कल

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पालानिसामी एवं धर्मेंद्र प्रधान ने तमिलनाडु के नमक्कल में कंप्रेस्ड बायोगैस संयंत्र एवं कंप्रेस्ड बायोगैस फ्यूल का उद्घाटन किया है.

इस के अन्तर्गत राज्य में प्राकृतिक स्रोत के जरिए से पर्यावरण के अनुकूल गैसीय ईंधन मिल सकेगा.

पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री श्री धर्मेन्द्र प्रधान ने सीबीजी संयंत्रों की स्थापना के लिए केंद्रीय वित्तिय सहायता या सब्सिडी को 2020-21 के लिए बढ़ाया गया है.

तमिलनाडु :-

राजधानी - चेन्नई

राज्यपाल - बनवारीलाल पुरोहित

 

किस संस्थान ने भारत का पहला नेविगेशन रिसीवर चिप ' ध्रुव ' बनाया है?

[A] IIT Bombay

आईआईटी बॉम्बे ने देश का पहला नेविगेशन रिसीवर चीप ' ध्रुव ' का निर्माण किया है. RF front end integrated circuit IC अथवा ध्रुव को आईआईटी बॉम्बे ने बनाने में सफलता प्राप्त की है.

इसके जरिए भारत के नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम NavIc से प्राप्त होने वाले संकेत को बेहतर गुनता से प्राप्त किया जा सकेगा. इस तकनीक को बनाने में 2 करोड़ रूपए से भी कम लागत आयी है.

भारतीय क्षेत्रीय नौवहन उपग्रह प्रणाली ( NavIc ) :-

यह एक क्षेत्रीय स्वायत्त उपग्रह नौवहन प्रणाली हैजिसे पीएम मोदी ने देश के मछुआरों को समर्पित कर इसे नाविक नाम दिया है.

इस प्रणाली का उद्येश्य देश अथवा देश की सीमा से 1500 किमी. के दायरे के जो भी क्षेत्र हो इसके उपयोगकर्ता तक बेहतर स्थिति में सूचना पहोच सके.

 

किसके द्वारा जम्मू कश्मीर में बने देविका और पुनेजा पुल का वर्चुअल तरीके से उद्घाटन किया गया है?

[A] डॉ. जितेन्द्र सिंह

केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ. जितेन्द्र सिंह ने जम्मू काश्मीर में देविका ( 75 लाख रुपए की लागत ) और पूनेजा ( 4 करोड़ की लागत ) पुल का वर्चुअल उद्घाटन किया.

जम्मू कश्मीर के उधमपुर में देविका नदी पर दस मीटर लंबे पुल का लोगो को जाम से राहत मिल सकेंगी वहीं भद्रबाहू जिले के पुनेज़ा ( पचास मीटर लंबा )  पुल से पठानकोट और कश्मीर में आसानी से आवाजाही हो सकेंगी.

 

किसकी अध्यक्षता में बने एक समिति ने  ' पशुपालन बुनियादी ढांचा विकास फंड ' ( AHIDF ) की स्थापना को मंजूरी दी गई है?

[A] पीएम नरेंद्र मोदी

देश के प्रधान मंत्री की अध्यक्षता में बने आर्थिक मामलों की समिति ने ' पशुपालन बुनियादी ढांचा विकास फंड ' AHIDF के स्थापना को मंजूरी दी है.

इसे 15,000 करोड़ रुपए की लागत से बनाया जाएगायोजना के अन्तर्गत एमएसएमईएफपीओविभाग 8 कंपनियों और निजी कंपनियों को शामिल किया गया है.

इस योजना का उद्देश्य डेयरी क्षेत्र में बुनियादी ढांचा विकास हेतु एवं निजी क्षेत्र उद्योग को प्रोत्साहन करने हेतु बनाया गया है.

 

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने किस हवाई अड्डे को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बनाने की घोषणा की है?

[A] कुशीनगर हवाई अड्डाउत्तर प्रदेश

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने फैसला लिया है कि कुशीनगर हवाई अड्डे को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे में परिवर्तित किया जाए. इससे विदेशों से आने वाले बौद्ध तीर्थयात्रियों के लिए बेहद ही आसान होगा.

इसके तहत कुशीनगर हवाई अड्डे के साथ अब राज्य में यह चौथा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा होगा.

उत्तर प्रदेश :-

राजधानी - लखनऊ

मुख्यमंत्री - योगी आदित्यनाथ

राज्यपाल - आनंदीबेन पटेल

 

किस केंद्रीय मंत्री द्वारा उच्च शिक्षा संस्थानों के लिए ' युक्ति 2.0 ' पहल को शुरू किया है?

[A] डॉ. रमेश पोखरयाल निशंक

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश निशक ने युक्ति 2.0 पहल की शुरुआत की है.

इस पहल में देश के सभी उच्च शिक्षा संस्थानों में व्यावसायिक क्षमता एवं इंक्युबेटेड स्टार्टअप से जुड़े सूचना को एकत्रित एवं व्यवस्थित करने के लक्ष से YUKTI 2.0 की शुरुआत की गई है.

YUKTI ( यंग इंडिया कंबेडिंग कोविड विद नॉलेज ) को निशंक जी ने इसकी शुरुआत कर कहा कि कोराना महामारी से निपटने हेतु प्रासंगिक विचारो के पहचान के लिए यह एक तार्किक विस्तार ( युक्ति 1.0 ) है.